नींबू पानी पीने के 12 स्वास्थ्य लाभ जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते

by Ravi Ranjan Kaushik

पोषण

नींबू पानी आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक सरल और बेहतरीन आंतरिक क्लीन्ज़र विकल्प है। मुझे निश्चित रूप से अपने आप में एक अंतर दिखाई दिया जब मैंने पहली बार सुबह पानी में एक पूरे नींबू का रस पीना शुरू किया। मुझे वास्तव में पसंद है कि जिस तरह से इसका खट्टा स्वाद आपको जगाता है और आपको दिन भर के लिए ऊर्जा से भर देता है ।

कुछ संसाधनों का कहना है कि इसे गुनगुने या गर्म पानी में मिलाकर पीना अच्छा है। मुझे लगता है कि इस तरह आप इसे सुबह की चाय के बजाय एक स्वस्थ विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन मैं व्यक्तिगत रूप से इसे कमरे के तापमान वाले पानी में पसंद करता हूं। हालाँकि आपको इसे ठन्डे पानी के साथ नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र के लिए थोड़ा झटका हो सकता है, खासकर जब आप तुरंत जागे हो।

नींबू पानी बनाने का आसान तरीका

  • एक नींबू लें।
  • इस तरह के सिट्रस जूसर में इसे निचोड़ें।
  • जितना संभव हो उतना नींबू का रस निकालने के लिए इसके बीज निकालें और जूसर के ऊपर पानी डालें।
  • फिर इसे एक गिलास में डालें और इसे सीधे पी लें।
पानी भरे गिलास में नींबू गिरते हुए

अब आपको नीम्बू के 12 ऐसे गुण बताते हे जिनके बारे में आपको शयद मालूम नहीं हो।

1. ताजे नींबू का पानी, विशेष रूप से अगर सुबह उठ कर सबसे पहले आप इसे पीते है तो, पाचन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है जैसे ब्‍लोटिंग ( पेट फूलने की समस्‍या ), आंतों की गैस और सीने में जलन को रोक सकती है और सामान्य रूप से बेहतर पाचन को बढ़ावा दे सकती है।

2. नींबू एंटीसेप्टिक होता है और आपके लीवर, किडनी और खून को साफ़ करता है । खासतौर पर आपका लिवर आपके मूड पे बहुत हद तक प्रभाव डालता है और नींबू-पानी से आपको अपने लिवर को साफ़ करने का एक आसान तरीका मिल जाता है, जो समय के साथ आपके प्रदर्शन पर एक बड़ा बदलाव ला सकता है।

3. सुबह में नींबू का पानी आपके आवश्यक दैनिक विटामिन सी के जरूरत को पूरा करने का एक शानदार तरीका है। ये फोलेट (folate) और पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

4. नींबू की उच्च खनिज मात्रा इसे सिट्रिक एसिड के बावजूद, शरीर को क्षारीय ( बेसिक ) बनाती है। यह वास्तव में शरीर के बाहर के भोजन की एसिड सामग्री नहीं है जो यह निर्धारित करता है कि यह एक एसिड या क्षारीय (बेसिक) प्रभाव होगा, बल्कि पाचन के दौरान इसे जिस तरह से मेटाबोलाइज किया जाता है, वह मायने रखता है।

5. नींबू पानी मलत्याग में सहायता करता है और कब्ज या दस्त से राहत दिलाता है।

6. नींबू का पानी पीना आपकी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए भी अच्छा माना जाता है। विटामिन सी की ज्यादा मात्रा होने के कारण ये त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है।

नींबू पानी का गिलास देते हुए तस्वीर

7. लिमोनोइड ग्लूकोसाइड नींबू में मौजूद एक दिलचस्प फ्लेवोनोइड यौगिक है जो कुछ शोधों से पता चला है कि इसमें एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण हो सकते हैं। इसका सुरक्षात्मक प्रभाव शरीर में अन्य प्राकृतिक एंटी-कैंसर यौगिकों की तुलना में बहुत अधिक समय तक रहता है।

8. नींबू पानी आपके लिवर को वसा के पाचन में सहायता के लिए अधिक पित्त ( बाइल जूस ) का उत्पादन करने में मदद करता है।

9. नींबू के जीवाणुरोधी गुण गले के संक्रमण को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपके गले में खराश है, तो आप हर दो घंटे में कुछ घूंट नींबू पानी पी सकते हैं। वैसे अगर आप रोज़ नींबू पानी पीते है तो संभव है कि आपको इसकी नौबत ही नहीं आयेगी।

10. नींबू पानी को शरीर में पैदा होने वाले बलगम और कफ की मात्रा को कम करने के लिए भी माना जाता है। यदि आप अक्सर गाय का दूध पीते हैं (बलगम उत्पादन का एक बड़ा कारण) तो हर सुबह नींबू पानी आपके शरीर में बलगम के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

बहुत सारे नींबू और नींबू-पानी का बोतल

11. कई वजन घटाने के संसाधन वसा जलने में नींबू पानी और इसके सिट्रिक एसिड के लाभों का हवाला देते हैं।

मैं बहुत से चमत्कारिक दावों से सावधान रहूँगा – आपको अभी भी उस तरह के खाद्य पदार्थों से बचना होगा जो आपको मोटा बनाते हैं, कुछ अच्छा व्यायाम करें और आदर्श रूप से अपने भोजन अपने खाने के फ्रीक्वेंसी को कम करे जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी – लेकिन नींबू पानी निश्चित रूप से मोटापा कम करने में एक हद तक मददगार हो सकता है ।

12. सांसों की बदबू को कम करने के लिए नींबू का पानी हर सुबह सबसे पहले पीये। उच्च एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक यौगिक भी समय के साथ शरीर की गंध को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसके साथ ही हमारे लिस्ट का अंत होता है, मेरे हिसाब से एक छोटे से नीम्बू के लिए इतने सारे फायदे किसी वरदान से कम नहीं है।

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