क्या आपको घी से दूर रहना चाहिए ?

by Ravi Ranjan Kaushik

घी, भारत की संस्कृति का हिस्सा है और आयुर्वेदो में इसके अनगिनत फायदों का भी ज़िक्र है. पर आजकल लोगों में मोटापा बढ़ने के साथ घी की बदनामी भी बढ़ चुकी है।

मक्खन की तरह, घी ने अपनी हाई सैचुरेटेड फैट के कारण पिछले 30 वर्षों में एक खराब प्रतिष्ठा प्राप्त की है। लेकिन शोध में यह बात सामने आई है कि दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ाने के बजाय घी वास्तव में घटाता है।

1. घी आपके दिल की बीमारी के खतरे को कम कर सकता है।

वर्षों से इसे प्राप्त होने वाले खराब प्रेस के बावजूद, घी वास्तव में हृदय रोग के खिलाफ सुरक्षात्मक हो सकता है। घी कंजुगेटेड लिनोलिक एसिड या सीएलए से भरपूर होता है, जो एक फैटी एसिड होता है जिसे कार्सिनोजेन्स, आर्टरी प्लाक और मधुमेह के खिलाफ सुरक्षात्मक माना जाता है। इन लाभों के कारण, शोधकर्ताओं का कहना है कि घी का उपयोग संभवतः हृदय रोगों को रोकने में मदद करने के लिए किया जा सकता है।

भारत में एक ग्रामीण आबादी पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो पुरुष पारंपरिक घी का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, उनमें हृदय रोग की घटनाएँ कम होती हैं।

2. घी सुंदर शिशुओं को जन्म देने में आपकी मदद कर सकता है।

यदि आप किसी भी समय जल्द ही गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके आहार में विटामिन K2 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। प्राइस फाउंडेशन के वेस्टन ए के अनुसार, विटामिन K2 चेहरे और दंत विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन K2 के उच्च स्तर के साथ माताओं के लिए पैदा होने वाले बच्चों को सीधे स्वस्थ दांतों के लिए पर्याप्त जगह होती है, सीमेट्रिकल चेहरे होने की संभावना है।

3. घी आपके पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद कर सकता है।

अच्छा पाचन अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है, और यदि आप किसी भी प्रकार के पाचन समस्या से निपट रहे हैं, तो आपके पेट की परत का उपचार एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। घी ब्यूटिरिक एसिड से भरपूर होता है, एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है जो आंतों की कोशिकाओं को पोषण देता है।

4. घी आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है।

सीएलए याद है? इसके हृदय संबंधी लाभों के शीर्ष पर, यह वजन बढ़ाने और वजन घटाने में सहायता करने में भी मददगार साबित हुआ है। एक अध्ययन के अनुसार, अधिक वजन वाले प्रतिभागियों में सीएलए की खुराक ने छह महीने की अवधि में वजन कम किया। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि इस विषय में शोध के लिए अभी और भी जगह है लेकिन प्रारंभिक परीक्षणों में आशाजनक परिणाम सामने आए हैं।

क्या घी खाने का कोई नुकसान है

घी का एकमात्र नुकसान यह है कि यदि आप आवश्यक मात्रा से अधिक खाते हैं तो आप अपने पेट में थोड़ी अधिक वसा जमा करते हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति एक दिन में 2 से 3 चम्मच खा सकता है।

घी के कई फायदे हो सकते हैं लेकिन केवल अगर यह मिलावटी नहीं है।
देसी घी के फायदे के लिए किसी को केवल शुद्ध देसी गाय के दूध के घी का उपयोग करना चाहिए।

घी न केवल हमारे शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाता है, बल्कि बाहरी रूप से इस्तेमाल किया जाए तो घी का त्वचा और बालों के लिए भी विशेष लाभ है। मध्यम मात्रा में घी का उपयोग हमारी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। घी बालों को लंबा, मजबूत और रेशमी बनाता है।

Related Posts

Leave a Comment