केले खाने के फायदे और इसके छिलकों के अविश्वसनीय गुण

by Ravi Ranjan Kaushik
केले खाने के इन फायदों के बारे में आप नहीं जानते होंगे

जब भी केले खाने के फायदे की बात आती है, तो आपने कई विरोधी विचारों के बारे में सुना होगा, कुछ का कहना है कि यह वजन घटाने को बढ़ावा देता है, जबकि अन्य यह तर्क दे सकते हैं कि इससे वजन बढ़ता है। तो आपको किस पर विश्वास करना चाहिए?

अगर मैं कहूं कि उनमें से कोई भी गलत नहीं है। केले वजन कम करने के लिए भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं और साथ ही वे वजन बढ़ाने को भी बढ़ावा देते हैं।

यदि आप अपने आहार में केले को शामिल करने की योजना बना रहे हैं, तो आगे बढ़ने से पहले आपको कुछ सरल बिंदुओं का ध्यान रखना होगा। यहाँ मैंने वजन कम करने के लिए केले के उपयोग के विभिन्न पहलुओं को रेखांकित किया है, अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

वजन कम करने के लिए केले खाने का सही तरीका

केले कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं, जो हमें वजन घटाने के लिए सेवन को नियंत्रित करना चाहिए। लेकिन केले में प्रतिरोधी स्टार्च के रूप में अच्छा कार्बोहाइड्रेट होता है जो बिना पचे आपकी आंत से होकर गुजरता है।

जैसे ही केला पकता है, स्टार्च शुगर में परिवर्तित होने लगता है। आपके लिए बेहतर विकल्प आपके भोजन में सब्जी के रूप में कच्चे केले का उपयोग करना चाहिए। हालांकि यहां तक ​​कि पके केले में औसत दर्जे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। जिसका मतलब है कि केले खाने से रक्त शर्करा के स्तर में कोई भी असामान्य स्पाइक नहीं होगा।

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वर्कआउट से पहले या बाद में केले खाने उपयुक्त है क्योंकि केले फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह आपको लंबे समय तक भूख नहीं महसूस करने में मदद करता है और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है।

यदि आप इसे अपने नाश्ते में शामिल करने की योजना बना रहे हैं तो आपको स्वस्थ वसा के साथ केले का सेवन करना चाहिए। आप थका देने वाली कसरत के बाद अपनी मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करने के लिए दही के साथ केला भी ले सकते हैं।

वजन बढ़ाने में केले खाने के फायदे

केले स्वस्थ कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत हैं और इस प्रकार, सही तरीके से सेवन करने पर वजन बढ़ाने में प्रभावी हो सकते हैं। बहुत अधिक कैलोरी का उपभोग किए बिना वजन बढ़ाने के लिए दूध, केले, नट्स, शहद का मिश्रण एक शानदार तरीका हो सकता है। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए केले के शेक हमेशा आहार विशेषज्ञ द्वारा सलाह दी जाती है।

 पोषण संबंधी विशेषताएं

केले बहुत पौष्टिक होते हैं। केले की एक सर्विंग का वजन लगभग 126 ग्राम होता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, लोहा और मैंगनीज सहित कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज शामिल हैं। एक औसत केले में 1.09 ग्राम प्रोटीन होता है, जो शरीर के वजन के प्रति किलो 0.8 ग्राम प्रोटीन के आरडीए (अनुशंसित आहार भत्ता) का ध्यान रखे तो बहुत अच्छा है।

केले खाने के फायदे

केले में उच्च प्रोटीन और फाइबर सामग्री भूख को कम करने में आपकी मदद करती है जिससे आपके दैनिक कैलोरी इंटेक सीमित हो जाते हैं। भले ही केले में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट होते हैं लेकिन वे अभी भी वहाँ हैं। केले को कम मात्रा में खाने से वजन कम होता है।

आपको किसी भी दिन 1-2 से अधिक केले नहीं खाने चाहिए। यदि आप बीटा-ब्लॉकर्स नामक दवा पर हैं, जो आमतौर पर हृदय रोग के लिए निर्धारित है। बीटा-ब्लॉकर्स शरीर में पोटेशियम के स्तर को बढ़ाते हैं, यदि आप यह दवा लेते हैं तो आपको केले जैसे उच्च पोटेशियम सामग्री वाले भोजन से बचना चाहिए।

केले के छिलके में क्या है

शीर्ष पोषण विशेषज्ञ में से एक सूसी बुर्ल ने अपने ब्लॉग पर केले के छिलके खाने के बारे में बताया। “विशेष रूप से, आप अपने समग्र फाइबर सामग्री को कम से कम दस प्रतिशत बढ़ा देंगे क्योंकि केले के छिलकों में बहुत अधिक फाइबर पाया जा सकता है। आपको लगभग 20 प्रतिशत अधिक विटामिन बी 6 और लगभग 20 प्रतिशत अधिक विटामिन सी मिलेगा और आप पोटेशियम और मैग्नीशियम दोनों का सेवन बढ़ाएंगे।

वह कहती हैं कि केले के छिलके खाने से आपकी नींद, त्वचा की टोन में सुधार हो सकता है और यह आपके वजन घटाने का समर्थन करता है। तो, सवाल यह है कि आपको छिलके कैसे खाने चाहिए। वह कहती है कि आपको अभी छिलके नहीं खाने हैं, आप इससे स्मूदी बना सकते हैं या सेल की दीवार को तोड़ने के लिए त्वचा को पका सकते हैं जो पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है।

डक्ट टेप से चिपका हुआ केला

आप इसे स्वादिष्ट बना सकते हैं यदि आप जानते हैं कि कैसे…

यदि आप केले को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए पर्याप्त स्वादिष्ट नहीं मानते हैं, तो आपके पास अन्य व्यंजनों जैसे कि मिल्कशेक, स्मूदी और केले की ब्रेड में इसका उपयोग करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं। आप पके हुए खाद्य पदार्थों में चीनी के बजाय केले का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि फलों में प्राकृतिक शर्करा मौजूद होती है।

मफिन, कुकीज़, और केक के आटे में मक्खन या तेल के बजाय मैश किए हुए केले का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि यह इन व्यंजनों को प्राकृतिक रूप से नम बनावट और मिठास देता है।

केले को लंबे समय तक ताजा रखें

हम में से कई लोग अपने फ्रीजर को केले के साथ ढेर कर देते हैं लेकिन हम उन सभी को खाने में सक्षम नहीं होते हैं। 2-3 दिनों के बाद केले के छिलके भूरे रंग के हो जाते हैं और स्वाद हल्का होने लगता है। इसलिए हम उन्हें फेंक देते हैं, लेकिन क्या हो अगर कोई रास्ता हो ताकि आप उन्हें जब तक चाहें ताजा रख सकें।

दो तरीके हैं जो आप उन्हें दिनों के लिए स्टोर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और फिर भी उनका पुन: उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं।

केले को छील लें और अगली बार जब तक आप एक खाने की योजना नहीं बनाते, तब तक उन्हें फ्रीज़र में स्टोर करें। यह हैक काम करता है क्योंकि ठंडे तापमान फल के पकने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है (अधिक पकने पर अंत में क्षय हो जाता है)।

एक और तरीका है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं, उन्हें गुच्छा से अलग करके। और उसके बाद आपको स्टेम के चारों ओर प्लास्टिक लपेटने की आवश्यकता है जैसा कि नीचे की छवि में दिखाया गया है।

केले के तने के ऊपर प्लास्टिक लिपटा हुआ

तो केले के तने को लपेटने से यह भूरे होने से कैसे बचता है? जब फल या सब्जियां काट ली जाती हैं या छील दी जाती हैं, तो एंजाइमैटिक ब्राउनिंग शुरू हो जाती है, जो आमतौर पर गर्म तापमान पर होती है जब आसपास की ph 5 से 7. के बीच होती है।

यह घटना इस तथ्य से संबंधित है कि केला एथिलीन को पृथक्करण के क्षेत्र से मुक्त करना शुरू करता है। एथिलीन वही एंजाइम है जो फलों के पकने के लिए जिम्मेदार होता है। इस घटना के बारे में अधिक पढ़ने के लिए आप इस लेख को देख सकते हैं। केले के चारों ओर प्लास्टिक लपेटने से इस एंजाइम के रिसाव को कम करने में मदद मिलती है और इस प्रकार यह फल के अधिक पकने को रोकता है।

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